Subject Class 12 > Hindi(301)
Material in PDF | PDF -Hindi | Video | Audio | Tutor Mark Assignment | Learner’s Guide Hindi | Worksheet Hindi |
कविता का पठन | – | TMA Initial Pages | – | – | ||
1. कविता कैसे पढ़ें | – | –Hindi (301) | – | |||
2. रैदास | – | – | – | |||
3. तुलसीदास | – | – | – | |||
4. मीरांबाई | – | – | – | – | ||
5. रहीम | – | – | – | – | ||
गद्य का पठन | – | – | – | – | ||
6. गद्य कैसे पढ़ें | – | – | – | – | ||
7. एक था पेड़ और एक था ठूँठ! | – | – | – | – | ||
8. दो कलाकार | – | – | – | – | ||
लेखन कौशल | – | – | – | – | ||
9. अच्छा कैसे लिखें | – | – | – | – | ||
10. सार कैसे करें | – | – | – | – | ||
10. सार कैसे करें | – | – | – | – | ||
11. बिहारी | – | – | – | – | ||
12. पद्माकर | – | – | – | – | ||
13. सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ | – | – | – | – | ||
14. महादेवी वर्मा | – | – | – | – | ||
गद्य का पठन | – | – | – | – | ||
15. अनुराधा | – | – | – | – | ||
16. अनपढ़ बनाए रखने की साजिश | – | – | – | – | ||
17. पीढ़ियाँ और गिट्टियाँ | – | – | – | – | ||
18. कुटज | – | – | – | – | – | |
लेखन कौशल | – | – | – | – | ||
19. पत्र कैसे लिखें | – | – | – | – | – | |
20. भाव पल्लवन कैसे करें | – | – | – | – | – | |
21. प्रतिवेदन, टिप्पण और प्रारूपण | – | – | – | – | – | |
22. रामधारी सिंह ‘दिनकर’ | – | – | – | – | ||
22. | – | – | – | – | ||
23. गजानन माधव मुक्तिबोध | – | – | – | – | – | |
24. राजेंद्र उपाध्याय | – | – | – | – | ||
25. हिंदी कविता की विकास यात्रा | – | – | – | – | ||
25. हिंदी कविता की विकास यात्रा | – | – | – | – | ||
26. क्रोध | – | – | – | – | ||
27. आखिरी चट्टान | – | – | – | – | ||
27. आखिरी चट्टान | – | – | – | – | ||
27. आखिरी चट्टान | – | – | – | – | ||
28. जिजीविषा की विजय | – | – | – | – | – | |
29. निबंध कैसे लिखें | – | – | – | – | ||
30. तालिका, आरेख निर्माण…आदि | – | – | – | – | – | |
31. परियोजना लेखन | – | – | – | – | ||
32. विराटा की पद्मिनी | – | – | – | – | ||
32. विराटा की पद्मिनी | – | – | – | – | ||
33. तीन लघुकथाएं | – | – | – | – | – | |
34A. सूचना प्रौद्योगिकी : स्वरूप और महत्त्व | – | – | – | – | ||
34A. सूचना प्रौद्योगिकी : स्वरूप और महत्त्व | – | – | – | – | ||
34B. वैज्ञानिक दृष्टि और वैज्ञानिक विकास | – | – | – | – | – | |
35A. संचार माध्यम और उनके प्रकार | – | – | – | – | ||
35B. भारतीय विज्ञान | – | – | – | – | ||
36A. संचार की प्रक्रिया | – | – | – | – | – | |
36B. जनसंख्या वृद्धि और विज्ञान | – | – | – | – | – | |
37A. संचार माध्यम के प्रमुख अवयव | – | – | – | – | – | |
37B. कंप्यूटर और हिंदी | – | – | – | – | – | |
38A. संचार माध्यम की भाषा | – | – | – | – | ||
38B. विज्ञान की भाषा | – | – | – | – |
Lets Study NIOS Coaching was incorporated with the aim to provide an opportunity to failed students of 10th & 12th. Through NIOS Board, these students can easily pass 10th/12th & can attain good marks. Lets Study NIOS Coaching has emerged a renowned center for NIOS Board in Lucknow.
*10th & 12th Failed Students Can Pass Within 45days
*10th & 12th Failed Students Can Pass Within 45days